बिहार को मिलेगी दूसरी वंदे भारत ट्रेन:पटना-हावड़ा के बीच चलेगी।

PATNA:-बिहार के लोगों को जल्द ही दूसरी वंदे भारत ट्रेन मिलने वाली है। 24 सितंबर से पटना-हावड़ा के बीच वंदे भारत ट्रेन शुरू हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसका शुभारंभ करेंगे।हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया तय हो गया है। पटना से हावड़ा के बीच एसी चेयर कार का किराया 1200 रुपए होगा। वहीं, एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2300 रुपए तय किया गया है। कैटरिंग सर्विस का पैसा अभी फिलहाल यात्रियों को अलग से देना होगा।
पटना-हावड़ा के बीच इसका 3 बार ट्रायल किया जा चुका है। पहला और दूसरा ट्रायल पटना से हावड़ा के बीच हुआ। तीसरा ट्रायल पटना से झाझा के बीच किया गया था। इस ट्रेन को लेकर पटना और हावड़ा दोनों जगहों पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम स्पीड से चलती है। इसमें टक्कर रोधी कवच प्रणाली का इस्तेमाल किया गया है। उत्कृष्ट परिचालन क्षमता के तहत वंदे भारत ट्रेन दोनों दिशाओं में संचालित होती है।इसमें व्हील माउंटेड डिस्क ब्रेक का उपयोग किया गया है, जिससे ब्रेक लगाने के बाद ट्रेन न्यूनतम दूरी तय कर रुक जाती है। गार्ड और ड्राइवर को बात करने के लिए रिकार्डिंग सुविधा से लैस संचार व्यवस्था लगाई गई है। यात्रियों की सुविधा के लिए पूरी ट्रेन में ऑनबोर्ड वाई-फाई लगाया गया है।
☆इसके अलावा हर एक सीट के नीचे मोबाइल और लैपटॉप चार्ज करने के लिए पॉइंट दिए गए हैं।
☆ ट्रेन में दिव्यांगों के लिए शौचालय सहित अन्य सुविधाएं दी गई हैं।
☆इस ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे, फायर सिस्टम, इमरजेंसी विंडो, आपातकाल में यात्रियों को गार्ड और ड्राइवर से बात करने लिए टॉक बैक सिस्टम लगाया गया है।  

News Credit By:-Smriti Singh Bhumi

Rishikesh Ranjan

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *