बिहार की बेटी लक्ष्मी झा ने विश्व के चौथे सबसे ऊंचे पर्वत पर भारत का तिरंगा लहरा कर देश को किया गौरवान्वित – आर के सिन्हा

 पटना – 21 मार्च 2023

आज भाजपा क्रीड़ा प्रकोष्ठ द्वारा दुनिया के चौथे एवं दक्षिण अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो पर तिरंगा लहराने वाली बिहार की बेटी सुश्री लक्ष्मी झा जी के सम्मान समारोह का आयोजन अन्नपूर्णा भवन, अन्नपूर्णा पथ, कुर्जी, पटना में किया गया। इस कार्यक्रम में भाजपा के संस्थापक सदस्य सह पूर्व राज्यसभा सांसद श्री आर के सिन्हा जी बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए और सुश्री लक्ष्मी झा को सम्मानित किए। पदम् श्री विमल जैन इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि के तौर पर उपस्थित थे ।

भाजपा के संस्थापक सदस्य और पूर्व सांसद आर. के. सिन्हा के सौजन्य से बिहार की बेटी लक्ष्मी झा ने  विश्व की चौथी और साउथ अफ्रीका की सबसे बड़ी चोटी किलिमंजारो की चढ़ाई कर देश और बिहार का नाम रौशन किया ।

इस अवसर पर श्री सिन्हा ने कहा कि जब पहली बार अनीता कुंडू आकर मुझसे एवरेस्ट की चढ़ाई करने में सहयोग करने का आग्रह किया था उसके बाद हमने उन्हे हर संभव मदद किया फलस्वरूप आज अनीता कुंडू ने न सिर्फ एवरेस्ट की चढ़ाई की बल्कि आज वे कई लड़कियों के लिए प्रेरणा बन गई है जो पर्वतारोही में अपनी जगह बनाना चाहती है। उसी के बाद कई लड़कियां आकर मुझसे मिली। इसी क्रम में लक्ष्मी झा जी मुझसे मिली और उन्होंने अपनी इच्छा बताई , तब मैंने इन्हे उतर काशी के NIAM इंस्टीट्यूट में पर्वतारोही का प्रशिक्षण करवाया जिसका नतीजा है कि सुश्री लक्ष्मी झा ने दक्षिण अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो पर भारत का झंडा लहरा कर बिहार के साथ साथ पूरे देश का नाम रौशन करने का काम किया है हम सभी को बिहार की बेटी लक्ष्मी झा पर गर्व है।

 श्री सिन्हा ने आगे कहा की बिहार में प्रतिभाओं की कमी नही है हर छेत्र में बिहार के लोग अब्बल है बस जरूरत है उन्हे सही मार्गदर्शन और सुविधा प्रदान करने की लेकिन बिहार सरकर के उदासीनता के कारण बिहार के ये प्रतिभावान खिलाड़ी / पर्वतारोही आगे नही बढ़ पा रहे है। माननीय पूर्व सांसद ने कहा की बिहार के छोटे से गांव से आने वाली इस बिहार की बेटी ने पूर्व में काला पत्थर चोटी और माउंट एवरेस्ट बेस कैंप में तिरंगा लहराया है । श्री सिन्हा ने आश्वासन दिया की वे पर्वतारोही लक्ष्मी झा को हर संभव मदद करेंगे जिससे वे आगे भी इसी प्रकार बिहार का नाम पूरी दुनिया में रौशन करते रहें।

लक्ष्मी झा ने अपने अनुभव को बताते हुए कहा कि भारत की ओर से  सबसे पहली महिला है जिसने कम से कम समय में किलिमंजारो पर्वत की चढ़ाई  की है । उन्हें शिखर पर चढ़ने में भी सिर्फ 36 घंटे लगे जबकि अभी तक अन्य लोगो ने 6 से 8 दिन का समय लगाया है। आपको बताते चलें कि विश्व की सबसे कठिन चढ़ाई में एक चढ़ाई किलिमंजारो पर्वत को भी माना गया है । इसकी ऊंचाई 58.95मीटर है जबकि एवरेस्ट की ऊंचाई 88.48 मीटर है।

लक्ष्मी झा ने बताया कि एवरेस्ट की चढ़ाई उनका अगला लक्ष्य  है जिसके लिए  तैयारियां पूरी कर ली है।

क्रीड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक सतीश राजू और उनके टीम द्वारा अंगवस्त्र , मोमेंटो और पुष्पगुच्छ से लक्ष्मी झा जी का सम्मान किया गया।

उक्त अवसर पर भारत में, चीन में और जापान में त्रिनिनाद एवं टोबैगो के राजदूत श्री चंद्रदत सिंह एवं भोजपुरी, हिंदी और अंग्रेजी फिल्मों की प्रोड्यूसर श्रीमती अनिता चंद्रदत सिंह, भाजपा क्रीड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश सह संयोजक मुकेश पासवान, प्रवक्ता राजीव रंजन यादव, आनंद सिन्हा, सोशल मीडिया प्रभारी विकाश कुमार सिंह, क्षेत्रीय प्रभारी रेणु देवी, पटना ग्रामीण जिला संयोजक शंकर गुप्ता, बक्सर जिला संयोजक उदय उज्जैन, पटना महानगर जिला सह संयोजक इंद्रजीत कुमार, पटना ग्रामीण कार्यसमिति सदस्य सुमित कुमार सहित अनेकों लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *