राज्य

महिलाओं का सम्मान जहाँ है शिक्षा और संस्कृति का उत्थान वहाँ है :- आर के मंडल

आज दिनांक 8 मार्च अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के शुभ अवसर पर जमालपुर नगर कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता जमालपुर नगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष साई शंकर ने की तथा मुख्य अतिथि के रुप में सेवानिवृत्त पूर्व मुख्य टिकट निरीक्षक आर के मंडल एवं विशिष्ट अतिथि के रुप में सेवानिवृत्त पूर्व बैंक पदाधिकारी ब्रह्मदेव चौरसिया उपस्थित थे। अपने विशेष उद्घोष में आर के मंडल ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान प्रशंसा और प्यार प्रकट करते हुए इस दिन को महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उपलक्ष्य के उत्सव के तौर पर मनाया जाता है ।
साईं शंकर ने कहा कि अमेरिका में सोशलिस्ट पार्टी के आह्वान पर यह दिवस सबसे पहले 1909 को मनाया गया था। प्रारंभ में इसका प्रमुख उद्देश्य महिलाओं को वोट देने का अधिकार दिलवाना था, क्योंकि उस समय अधिकतर देशों में महिलाओं को वोट देने का अधिकार नहीं था ।
1917 में रूस की महिलाओं ने महिला दिवस पर रोटी और कपड़े के लिए हड़ताल पर जाने का फैसला किया यह हड़ताल भी ऐतिहासिक थी , रूस के निरंकुश राजा अर्थात जार निकोलस द्वितीय को गद्दी छोड़नी पड़ी और अंतरिम सरकार में महिलाओं को वोट देने का अधिकार दिया ।
ब्रह्मदेव चौरसिया ने कहा की
इस प्राकृतिक मानवाधिकार के लिए हर औरत को दृढ़ एवं अटूट इरादे के साथ लड़ना चाहिए इस लड़ाई में किसी भी प्रकार के ठहराव या विश्राम करने की अनुमति नहीं है ।
अन्य वक्ता के रूप में धीरज जालान, आकर्षण चौरसिया , अमितोष कुमार, अभिनव राज आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *